चमकी बुखार क्या हे... ?? / केसे हुई 140 से ज्यादा बचे की रहस्य मयी मौत...?? - ONLINE GURU

Latest

Saturday, July 13, 2019

चमकी बुखार क्या हे... ?? / केसे हुई 140 से ज्यादा बचे की रहस्य मयी मौत...??

Acute encephalitis syndrome
Acute encephalitis syndrome


अभी हल ही मे भारत के बिहार  राज्य मे "चमकी " नाम के  रोग की वजह से 140 से ज्यादा छोटे बचो की मौत हुई हे जिसकी वजह से पूरा हैल्थ डिपार्टमेंट हिल ग्या हे. और डिपार्टमेंट ईस्से कंट्रोल  करनेकी पुरी  कोसिस मे लग गया हे ।बढ़ती गर्मी, बच्चों के पोषण  की  कमी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बीमारी से निपटने के इंतजाम नहीं होने की वजह से भी मौतों की संख्या में इजाफा  हो रहा है

 ज्यादतह ये  रोग 15 से छोटे बचो मे ही पाया जाता हे।  सबसे ज्यादा  केस बिहार के  मुज्जफुर  डिस्ट्रिक्ट पाये गए हे। 2000 से 2010 के  बीच  चमकी की  चपेट में आकर 1000 से ज्यादा बच्चों की मौत हुई थी।

zoonosis क्या हे ...?? / अपने आप को ईन बीमारियो (zoonotic) से केसे बचाएगे ...

तो चलो हम इस बीमारी के बारेमे कुत्छ बाते डिस्कस करते हे। 

मेडिकल भाषा मे क्या कहते हे .??

मेडिकल भाषा  मे चमकी रोग  को  AES यानि की ACUTE ENCEPHALITIS SYNDROME  और JE  यानि की  JAPANESE ENCEPHALITIS के नाम से जाना जाता हे ।  चमकी एक वाइरस से होने वाला रोग हे ।  सबसे जायदा  सीकार 1 से 7 साल  के  बचो को करता हे । 


बिहार मे पाये ग्ये इस रोग के बारेमे मेडिकल टीम  का कहना यह हे की  इस रोग मे होने वाली  DEATH मुख्यतः HYPOGLYCEMIA मतलब की  ब्लड मे शुगर की कमी को बताया  जाता हे ।  शुगर की कमी  होने  की वजह से सरीर मे शक्ति नहीं रहती और दिमाग को भी ग्लूकोस नही मिलने की वजह से DAMAGE होती हे ।  और  इस रोग का वाइरस भी दिमाग के कोसो को टारगेट कर्ता हे । 


मुज्जफुर  डिस्ट्रिक्ट  मे हुये  ये रोग के पीछे    लीची   नामके  फल को बताया जाता हे ।  लीची मे पाये  जाने वाले जेरी रसायन को जिम्मेदार बताया जाता हे । लीची मे  METHELENE CYCLOPROPYL  GLYCENE और  HYPOGLYCINE पाया जाता हे जिसकी वजह से सरीर मे GLUCOSE बनने की प्रक्रिया  डिस्टर्ब  होती हे। जिससे HYPOGLYCEMIA मतलब की  खून मे सुगर की कमी हो जाती हे ।

zoonosis क्या हे ...?? / अपने आप को ईन बीमारियो (zoonotic) से केसे बचाएगे ...

 

  TOP 5 TIPS/असली   या  नकली  दुध  की जांच केसे करे ....???


TOP 5 MOBILE PHONE UNDER 10000


चमकी रोग  के  लक्षण क्या हे ...... ?

*  खास करके ज़्यादातर  15  साल से  कम उम्र के बचे मे होता हे और  1 से 7 के के बचो  मे  ज्यादा तर पाया जाता हे । सुरुआत मे बचो को   ताव आता हे। उसके बाद सरीर मे आंचकी आती हे । बच्चों के शरीर की इम्युनिटी कम होती है, वो शरीर के ऊपर पड़ रही धूप को नहीं झेल पाते हैं

* सरीर मे  सुगर कम होता  चला जाता  जिसकी  वजह से ताव मगज मे चढ़ जाता हे । सिर दर्द, शरीर में खुजली,  देखने-सुनने की क्षमता में कमी, बच्चे दांत पर दांत चढ़ाए रहते हैं

* बचों मे  उल्टी और  डाएरिया  के लक्षण दिखाई देते हे  और   अंत मे  बालक बेहोस हो जाता हे और डैथ हो जाती हे । 

* इस रोग मे बालक कोमा मे भी  जा सकता हे ।

Litchi Disease in Bihar, CHAMKI

Litchi Disease in Bihar


बचने के उपाय क्या हे ।

*डॉक्‍टरों के मुताबिक लू  की  वजह  से  पहले बेचैनी होती  है और उसके बाद वे बेहोश हो जाते हैं। फिर आधे से दो घंटे के बीच उनकी मौत हो जाति है ।  डॉक्‍टरों ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करने की सलाह दी है।  और हो सके तो ग्लूकोस वाला पानी  पिलाने की सलाह दी हे । 

* और खाली पेट सुबह चिली  जेसे फल बचे को नही देना । गर्मी के मौसम में फल और खाना जल्दी खराब होता है. घरवाले इस बात का खास ख्याल रखें कि बच्चे किसी भी हाल में जूठे और सड़े हुए फल नहीं खाए । 

* बचो मे ऐसा कूच लक्षण दिखाई दे तो तुरंत नजदीक के अस्पताल मे जांच जरूर करवाए ।

* ऐसा लक्षण दिखाई दे तो बचो को धूप मे ले जाने से बचिए ।

 

SHARE WITH FRIENDS


TOP 5 MOBILE PHONE UNDER 10000



No comments:

Post a Comment